Thursday 31 January 2013


[29 Jan 2013]   हिन्दी पत्राकारिता व निर्भीक, निष्पक्ष प्रकाशन के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर ललित 'सुमन' का नाम आज सम्मान पूर्वक लिया जाता है। दैनिक इंडिया दर्पण समाचार पत्र , मदर इंडिया पत्रिका, डी.आई.डी टी.वी डॉट इन व जी आई एल टी.वी डॉट इन ग्रूप के प्रधन संपादक ललित ‘सुमन’ को अब तक पत्राकारिता के क्षेत्र में निर्मीक व निष्पक्ष पत्राकारिता के लिए अनेक बार सम्मानित किया जा चुका है। इसी कड़ी में हिमालय और हिन्दुस्तान फाउंडेशन व न्यूज पेपर्स एण्ड मैगजीन फैडरेशन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रपति अध्यक्ष डा रवि रस्तोगी ने हृषिकेश, देहरादूनद्ध उत्तराखंड में आयोजित 9वें राष्ट्रीय ज्योतिष-आयुष, प्राकृतिक चिकित्सा-मीडिया महासम्मेलन एवं सम्मान समारोह-2012 के अवसर पर ललित ‘सुमन’ को हिमालय और हिन्दुस्तान गौरव एवार्ड-2012 सम्मान से अलंकृत किया गया।
आल इंडिया स्माल एण्ड मीडियम न्यूज पेपर्स फेडरेशन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष व लापा मीडिया ग्रूप के ग्रूप एडीटर ललित ‘सुमन’ ने हिमालय और हिन्दुस्तान फाउन्डेशन के निदेशक को यह आवार्ड प्रदान करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा है कि आप धन्यवाद के पात्र हैं क्योंकि एक फेडरेशन दूसरे फेडरेशन को अपना प्रतिद्वन्दी मानता है लेकिन आपने मानवता का जो उत्कृष्ट उदाहरण कि प्रस्तुत है इसके लिए हम दिल से आपका आभार व्यक्त करते हैं।
आज से पैंतीस वर्ष पहले हमने जब पत्राकारिता के क्षेत्र में पहला कदम रखा था उस वक्त हमारी यही इच्छा थी कि हम निर्भीक व निष्पक्ष होकर सत्यमेव जयते लिख सके।
अपने पत्राकारिता के इन 35 वर्षों में हमने कई उतार चढ़ाव देखें हैं लेकिन आज भी हमारा यही प्रयास है कि सत्यमेव जयते ही कलम लिखे।
जिन-जिन महानुभावों ने अब तक कलम के इस सिपाही को प्यार व स्नेह के साथ सम्मान दिया है उनका हम आभारी ह और जिन लोगों ने कलम पर प्रहार कर सत्यमेव जयते के रास्ते में बाध उत्पन्न किया उन सभी को हम दिल से सम्मान करते हैं। क्योंकि हमें उस विरोध व प्रहार से आत्मज्ञान हुआ और स्वामी विवेकनंद की वह पंक्ति बार-बार मेरे दिल व दिमाग में कौंध, हर काम को तीन अवस्थाओं से गुजरना पड़ता है, उपहास, विरोध् व स्वीकृति । साथ ही उनका यह कथन पवित्राता, धैर्य और कोशिश के द्वारा सारी बाधाएँ दूर हो जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं कि सभी महान कामों को पूरा होने में वक्त तो लगता ही है।

No comments:

Post a Comment